KIDS | STORIES

ये सब कुछ देख रहा है!

best moral stories for kids in hindi, kahani time

आज की कहानी आपको बहुत कुछ सीखने वाली है, आइये साथ में पढ़ते है। ये कहानी है एक साधु की जो अपने घर से भिक्षा मांगने के लिए निकले। थोड़े समय बाद बारिश होने लगी, साधु एक पेड़ के निचे जाकर खड़े हो गए।

सामने उन्हें एक जलेबी की दूकान दिखाई दी और उसे देखकर उनका बारिश में उसका लुफ्त उठाने का मन करने लगा। इतने में दुकान वाले ने साधु को बारिश में भीगते होआ देख, दूकान पर बोला लिया और खाने को समोसे और जलेबी दी। बारिश के मौसम में गर्म गर्म चीज खाकर साधु बड़े खुश होए और दुकानदार को बहुत आशीर्वाद देकर चल पड़े।

साधु मस्ती में जा रहे थे और उनका पैर खीचड़ पर पड़ गया और खीचड़ उछलकर पास में चल रहे एक लड़की के कपड़ो पर लग गया। लड़की के साथ उसका पति भी चल रहा था और उनकी अभी नई शादी हुई थी।
उसके पति ने जब ये देखा तोह साधु के उप्पर चढ़ गया और उल्टा सीधा बोलने लगा।

लड़की ने काफी रोकने की कोशिश करी पर पति नहीं माना और साधु को गाल पर चाटा मार दिया, परन्तु साधु कुछ नहीं बोले और चलने लगे। लड़की और उसका पति भी चले गए। जैसे की उनका घर पहली मंजिल पर था तो वो सीढ़िया चढ़ने लगे और लड़की के पति का पैर फिसल गया और सीढ़ियों से गिर गया और उसके सर से खून बहने लगा।

लड़की रोने लगी और वहा भीड़ जमा हो गयी। लड़की बोलने लगी की- ये सब उस साधु के श्राप का असर है, उसने ही मेरे पति हो श्राप दिया होगा, जभी उनकी ये हालत हुई है। कुछ लोग साधु के पास, उसके श्राप देने का बदला लेने पहुंचे। साधु ने जो बोला वो बात जरूर सुने, उन्होंने बोला की –

जब मेरे से गलती से लड़की के कपड़ो पर कीचड़ पड़ गया तोह उसके प्यार (पति) ने मुझे चाटा मारा। मेरे भगवान ने भी जब यह देखा की उनके (प्यारे) भक्त पर किसी ने हाथ उठाया है तोह वो कैसे चुप बैठ सकते थे, तो उन्होंने ही ऐसा किया होगा, बाकि मैने कोई श्राप नहीं दिया है।
~ “भगवान सब देख रहा है”

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *