MYTHOLOGICAL

LIVE IN TODAY- Mahatma Gautam Budh

moral story of mahatma gautam budh- mythological story

Live in Today- Teaching of Mahatma Gautam Budh, such a best mythological story. 
कहते है, बीती बाते याद है, इसीलिए यह तो विवाद है।
ये कहानी है महात्मा गौतम बुद्ध जी की। जाएदा तर जब भी वो कही जाते थे तो उनके साथ उनके काफी शिष्य भी उनके साथ जाते थे।
एक बार महात्मा बुद्ध दो- तीन शिष्य के साथ जा रहे थे, इसीलिए लोगो का उनपर जेदा ध्यान नहीं जा रहा था। ऐसे करते करते महात्मा सबसे मिलते हुए जा रहे थे और जो भी कोई भिक्षा में जो भी देता उसको लेते होए, गांव में आगे बढ़ रहे थे।
बिच में एक घर पड़ा जिसमे एक शराबी आदमी अपने घर वालो को गाली दे रहा था, जब महात्मा गौतम बुद्ध पहुँचे तो वो उनपर बरस गया और उन्हें बहुत कुछ उल्टा सीधा बोलने लगा।
महात्मा बुद्ध मुस्कुराए और चल दिए। कुछ देर बाद, जब शराबी का नशा उतरा तब उसके पड़ोसी ने उसे बताया की उसने नशे में महात्मा बुद्ध को बहुत कुछ गलत बोल दिया था।
उस आदमी को अपनी गलती का ऐसास होआ और माफ़ी मांगने के लिए महात्मा बुद्ध को खोजने लगा। खोजते होए,अगले दिन उसको एक पेड़ के निचे बैठिये होए ,महात्मा बुद्ध ध्यान में लग्न मिले।
जब महात्मा बुद्ध ध्यान करके हटे तब आदमी उनसे माफ़ी मांगने लगा। महात्मा बुद्ध ने पुछा की तुम माफ़ी क्यू मांग रहे हो तो आदमी ने बोला की कल मैंने आपको काफी कुछ गलत बोल दिया था उसके लिए |
तब महात्मा गौतम बुद्ध ने जवाब दिया की मै तो आज में जीता हु, वो तो कल था बीत गया।

Moral of the Story- हम बीते बाते याद करके अपने आप को परेशान करते रहते है, चिंता में लगे रहते है। इससे अच्छा है की हम आज की बारे में सोचे और जो कल आने वाला है उसके बारे में सोचेl ताकि हमारा आज और आने वाला कल अच्छा बीते, नाकि बीते होए कल को सोच कर अपना समय को ऐसे ही जाने दे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *