MOTIVATIONAL

कुछ तो कर यू ही मत मर

motivational story in hindi

Today’s motivational story in Hindi presents in front of you and wish you’ll like it most.

ये कहानी है एक राजा की जो की बहुत ही बहादुर था और जो भी उससे युद्ध करता वो हार जात। प्रजा भी राजा से बहुत खुश थी। आस पास के राजा इससे बिलकुल खुश नहीं थे, क्युकी ये उन्हें हमेशा हरा देता था।

कुछ राजाओ ने इस राजा को जान से मरने का प्लान बनाया। उन्होंने राजा के महल में काम करने वालो को पैसे दिए और राजा के खाने में नींद की बिहोश करने की दवाई मिलवा दी।

जब राजा बिहोश हो गया तोह सिपाई उसे लेकर पहाड़ पर ले गए। राजाओ ने सोचा की उस राजा को गुफा में बंद कर देते है, जिससे वो गुट गुट के मर जाए। सब राजाओ ने मिलकर उस राजा को गुफा में बंद कर दिया और ख़ुशी बनाने लगे।

अगले दिन राजा को सुबह होश आया और उसने पाया की वो एक गुफा में है। हर जगह अँधेरा देखकर और गुफा में बंद होने पर, अब राजा को कोई रास्ता नहीं दिख रहा थ। अब राजा को अपनी माँ की बात याद आई “कुछ तो कर यू ही मत मर”।

राजा का सहस बड़ा और वो खड़ा होकर आगे बड़ा, जैसे ही वो बहार की तरफ चला, उसके पैर पर सॉप ने काट लिया, तब फिर उसे अपनी माँ की बात याद आई “कुछ तो कर यू ही मत मर”। वो फिर से खड़ा होआ और उस पैर के हिस्से को अपनी तलवार से काट दिया। जैसे ही ये चीज खत्म होइ, उसके खून निकलने लगा और फिर से उसे अपनी माँ की बात याद आई की “कुछ तो कर यू ही मत मर”।

फिर उसने अपनी कमर से कपडा निकला और पैर पर बांध लिए। अब राजा खड़ा होआ और फिर से बहार की तरफ चलने लगा। गुफा को एक बड़े से पत्थर से बंद कर रखा था , राजा ने अपनी पूरी शक्ति लगाई और थीरे थीरे उस पत्थर को साइड कर दिया। और राजा की जान बच गयी सिर्फ एक बात से की “कुछ तो कर यू ही मत मर।

Moral of the Day: इस कहानी से हमे बहुत कुछ सिखने को मिलता है, स्व प्रेरणा का हमारे जीवन में बहुत महत्पूर्ण है। जरूरी नहीं की आप हमेशा दूसरे आपकी मदत करे, कई बार आपको अपनी मदत खुद करनी होगी, इसीलिए अपने होसरा हमेशा कायम रखे। और अपनी माता पिता की बातो को हमेशा याद रखे और जीवन में पालन करने की कोशिश करते रहे।

READ MORE AND LEARN MORE WITH US.

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *