KIDS

कैसे एक भीख मांगने वाली लड़की, एक डॉ बनी

moral kid story in hindi

Hello Friends, today’s kids moral story will about to very interesting and inspiring.

ये कहानी है एक छोटी सी लड़की की, जिसका नाम माया था। उसकी माँ की एक महामारी में मोत हो गयी, और वो और उसके पापा एक गॉव में रहते थे। उसके पापा को कम दिखने की वजा से कोई काम नहीं मिलता था, तोह माया को अपने पापा के साथ भीख मांगनी पड़ती थी।

माया को ये सब पसंद नहीं था। वो हमेशा से पड़ना चाहती थी और डॉ बनकर अपने गॉव में एक हॉस्पिटल खोलना चाहती थी। पर एक भीख मांगने वाली लड़की एक लिए ये सब कैसे संभव था। एक बार जब वो अपने पापा के साथ एक घर में गयी तोह उस घर में अपनी उम्र के बच्चे को देख उसका उसका मनन करने लगा।

तभी उस घर से आवाज आती है की इस लड़की को जल्दी से कुछ देकर जाने को बोलो, कभी इसके वजा से मेरे बच्चे बीमार न हो जाए, ये सब सुन कर माया को बहुत बुरा लगा और उसने कुछ करने को सोचा। माया ने अपने पापा को एक मंदिर में एक बाबा के पास छोड़ कर, गॉव में खिलौने बेचना जाने लगी और अपना एडमिशन एक सरकारी स्कूल में करवा लिया।
अब माया रोज स्कूल जाती और वह से आकर खिलौने बेचने जाने लगी और रात में पढ़ती भी, ऐसे करके माया घर भी संभालती और अपनी पढ़ाई भी करती।

माया हमेशा अपनी कक्षा में अव्वल आती और ये देख उसकी पढ़ाई में उसकी टीचर(कोमल) मदत भी करती। 12th के बाद, डॉ बनने के लिए उससे तयारी करी और कॉलेज में एडमिशन भी ले लिया। अब माया को पढ़ाई के लिए शहर जाना था, तोह उसकी टीचर ने उसके पापा की जिम्मेदारी ली और उसको शहर भेज दिया, पढ़ाई के लिए।

कुछ साल तक माया का कुछ पता नहीं चला और कुछ टाइम बाद उस गॉव में फिर से एक महामारी आ गयी और उसकी टीचर के पापा और जो औरत माया के मजाक बना रही थी उसकी लड़के बीमार हो गया और उस गॉव के हॉस्पिटल में उन दोनों को भर्ती कर दिया। लेकिन ३ दिन निकल गए थे और कोई भी डॉ उनको देखने नहीं आया था।
अगले दिन नर्स आई और उसने बोलै की अब चिंता की कोई बात नहीं है, सरकार ने शहर की सबसे बड़ी डॉ को भेजा है। डॉ गाड़ी से उतर ती है और गॉव के मुखिया उसको माया पहनाते है, जैसे ही वो अंदर आती है हॉस्पिटल के सब उसको देख के चौक जाते है, क्युकी वो और कोई नहीं, माया होती है। माया सबका इलाज करती है और कुछ ही दिनों में सब सही हो जाते है। माया अपने पापा की आँखों के ऑपरेशन करवा देती है और वो भी सही हो जाते है।

सभी लोग जिन्होंने भी उसका मजाक उड़ाया होता है, सभी उससे माफ़ी मांगते है और उसे माला भी पहनते है। ये थी एक कहानी कैसे एक भीख मांगने वाली लड़की, एक सबसे बड़ी डॉ बन जाती है।

Moral of the Story: अगर आप मेहनत करते रहेंगे तो आपको आज नहीं तोह कल सफलता जरूर मिलेगी और जो आपका मजाक उड़ा रहे वही लोग एक दिन आपका सम्मान करेंगे। इसीलिए बिना लोगो की सुने पूरी लगन से अपना काम करते चले जाइये और कामयाबी को मुकाम को हाज़िर करिये। 

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *