MOTIVATIONAL

DON’T JUDGE ANYONE QUICKLY

short motivational stories - kahani time

लॉक डाउन के समय की बात है, जहा एक कैब ड्राइवर (Cab Driver) अपने गॉव आ गया था, घर का अकेले कमाने वाला था। कैब ड्राइवर के पास जितने भी रुपये थे, वो सब खत्म हो चुके थे और अब उसके पास कोई दूसरा कमाने का साधन भी नहीं था। उसने काफी लोगो से मदत मांगी पर सब ने हाथ खड़े कर दिए।

कुछ टाइम बाद, कैब ड्राइवर के पास एक कॉल आता है।
सामने से एक आदमी बोलता है -अपना अकाउंट नंबर बताओ, मुझे आपके अकाउंट में पैसे डालने है। इतना कहकर कॉल कट कर दिया। कैब ड्राइवर को कुछ समझ नहीं आया की, कौन अनजान आदमी है, जो पैसे भेजना चाहता है।
उसने उस आदमी को कॉल किया और पुछा- आप कौन है ?
सामने वाला आदमी– मै सब बता दूंगा, पहले आप अपना अकाउंट नंबर बताए।
कैब ड्राइवर विश्वास करके अकाउंट नंबर भेज देता है और उसके अकाउंट में पैसे भी आ जाते है। अब जिसने पैसे भेजे दे, उसका कॉल आता है और कैब ड्राइवर फिर से पूछता है की, आप कौन है और अपने मुझे पैसे क्यू भेजे है ?

सामने वाला आदमी जिसका नाम (रोहित था) बताता है – 3 महीने पहले मैने कैब बुक करी थी, मुझे इंटरव्यू के लिए ट्रैन से दिल्ली जाना था। तब अपने मुझे मेरे घर से रेलवे स्टेशन छोड़ा था, और जब में रेलवे स्टेशन पंहुचा तब मैने देखा की मेरा मोबाइल आपके कैब में ही रहे गया है। मै वापिस आया तोह वह कैब नहीं थी और मैने बहुत जगा आपको देखा पर आप नहीं दिखे और में मनन ही मनन बुरी बाते बोल रहा था, सभी कैब वालो के लिए। और आपके बारे में मैने अपने दिमाग में कुछ ओर ही इमेज (image) बना ली थी।

तब मैने घर जाने का फैसला किया, की मेरा आज का दिन ही खराब है और जब मै घर पंहुचा, तब मैने अपने घर के बाहर एक कैब को देखा, जो की आप थे।
अपने मुझे बताया की- आप मुझे मोबाइल वापिस करने मेरे घर आए थे, लेकिन घर पर कोई नहीं था और न ही उस मोबाइल में किसी का कॉल आया था, जिससे आप ये बता सको और मै यहाँ आपके बारे मै इतना गलत सोच रहा था। वो मोबाइल मेरे लिए बहुत कीमती था क्यूंकि वो मेरे पापा ने मुझे गिफ्ट किया था और मेरे जरूरी डाक्यूमेंट्स (documents) भी उसमे थे।
उस दिन अपने मुझे बहुत बड़ी चीज समझा दी थी की आदमी को कभी किसी को इतनी जल्दी जज (Judge) नहीं करना चाहिए।

लॉक डाउन के टाइम में मुझे आपकी याद आई तो, मैने सोचा आपकी किसी तरह मदत की जाए।
कैब ड्राइवर – अपने भी मुझे आज बहुत बड़ी चीज सीखा दी है की अगर हम अच्छा करते जाए तोह कभी न कभी उसका फल हमे जरूर मिलता है।

आप का बहुत बहुत धन्यवाद, जब में शहर आऊंगा तोह आपसे जरूर मिलूंगा।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *