Akbar Birbal | MOTIVATIONAL | STORIES

क्या सच में बीरबल बुद्धिमान है?- Kahani Time

आज की कहानी अकबर बीरबल की कहानी है, जिसमे एक आदमी बीरबल की बुद्धिमानी को परख ने आता है। आइये पढ़ते है आगे क्या होआ।

akbar birbal stories, kahani time

आज की कहानी है, अकबर-बीरबल की। जैसे की सब जानते है की बीरबल हमेशा अपने तेज दिमाग के लिए मशहूर था।
एक दिन एक आदमी राजदरबार में आया और बोला की में मंत्री बीरबल की परीक्षा लेने आया हूँ। क्या वो सच में बुद्धिमान है या नहीं।

आदमी– मेरे पास एक बोरी है जिसमे रेत और चीनी मिली होइ है, अगर सच में बीरबल जी बुद्धिमान है तो इस रेत में से चीनी को अलग करके दिखाए।
अकबर ने बीरबल को रेत और चीनी अलग करने को बोला। सब लोग सोच में पड़ गए की अब बीरबल क्या करने वाला है जिससे रेत और चीनी अलग हो सके।

बीरबल – महाराज ये तो बहुत आसान है, पर मुझे इसके लिए कल सुबह तक का वक़्त चाहिए और उसके बाद बीरबल वो बोरी लेकर राजमहल के बाहर एक आम के पेड़ के पास गया और वह जाकर रेत और चीनी के मिश्रण को पेड़ के चारो ओर डाल दिया। सब ये देख कर हैरान थे।
अगले दिन सुबह राजदरबार में सब इकट्ठे हुए और सब आम के पेड़ के पास पहुंच गए। वहां अब रेत ही रेत दिखाई दे रही थी और उसके अंदर की चीनी, चींटी ले जा चुकी थी और कुछ लेकर जा रही थी।

बीरबल – ये लीजिये आपकी चीनी को रेत से अलग अलग कर दिया, पर आपको अपनी चीनी वापिस लेनी है तोह आपको चीटियों के बिल में घुसना पड़ेगा। सब लोग हसने लगे और बीरबल की तारीफ करने लगे।

Moral of the Story– हमे इस तरह कभी किसी को निचा दिखने के लिए, किसी की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए। वरना बाद में खुद की ही हसीं उड़ती है।

ऐसे ही और नई नई कहानियों के लिए, हमारे साथ जोड़े रहे।
धन्यवाद।।

Spread the love

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *