MOTIVATIONAL

सहारा इस खुदा का !!

motivational story in hindi

Hello Friends, Today’s one new Motivational Story in Hindi, must read the full story and learn lessons from it.

आज की कहानी है एक किसान की जिसके उप्पर ज़मींदार का काफी कर्जा हो गया था। ज़मींदार की नजर किसान की लड़की पर थी। ज़मींदार किसान की लड़की से शादी करना चाहता था, पर किसान और उसकी बेटी ऐसी नहीं चाहते थे।

ज़मींदार ने किसान से कहा की अगर वो अपनी बेटी की शादी उससे करा दे, तोह उसका सारा कर्जा माफ़ कर देग। लेकिन किसान ने मना कर दिया। अब जमींदार ने पंचायर बिठ्वाई और ये सब बात उनके सामने रखी। पंचायत भी इस पर सोच विचार करने लगी और एक फैसला लिया।

उन्होंने भी ये फैसला किस्मत पर छोड़ दिया। उन्होंने बोला की एक मटके में २ पत्थर रखे जाएगा, १ कला और १ सफ़ेद। लड़की को एक पत्थर निकलना होगा, अगर लड़की पत्थर नहीं निकलती है तोह लड़की के पिता किसान को जेल को जाएगी और अगर लड़की पत्थर निकलती है और वो सफ़ेद निकलता है तोह उसे न ही शादी करनी पड़ेगी और किसान का सारा कर्जा माफ़ हो जाएगा, लेकिन अगर पत्थर कला निकला तोह लड़की को शादी करनी पड़ेगी और कर्जा माफ़ हो जाएगा।

अब जमींदार ने चालाकी करने की सोची, उसने चुपके से दोनों काले पत्थर,मटके में डाल दिए और ये करते होए किसान की लड़की ने उसको देख लिया। अब लड़की फस्स गयी थी , न वो मना कर सकती थी और अगर वो पत्थर निकलती तब भी फस्स जाती।

अब लड़की ने भगवान का सहारा लिया और समझदारी से काम लिया और जल्दी करते होए मटके से एक पत्थर निकला और जल्दी से ज़मीन पर गिरा दिया, जहा पहले से और पत्थत पड़े होए थे। अब जो पत्थर लड़की ने निकला था, वो तोह निचे पड़े पथ्तरो के साथ मिल चूका था। तोह लड़की ने बोलै की आप मटके में देख लीजिये कोनसा पत्थर बचा होआ है और जिस रंग का पत्थर उसमे नहीं होगा वही मेने निकला होगा और ऐसा ही होआ।

अब जब सबने देखा की मटके में कला पत्थर है तोह सबने मान लिया की लड़की ने सफ़ेद पत्थर निकला होगा और इस तरह से लड़की को जमींदार से शादी नहीं करनी पड़ी और उसके पापा का लिया कर्जा भी माफ़ हो गया।

Moral of the Story:- चाहे आपके लिए सारे रस्ते बंद क्यू न हो गए हो, अगर हम भगवान का सहारा लेकर आगे बढ़ते है तोह वो कोई न कोई रास्ता हमारे लिए जरूर निकाल देता है, जैसे यहा लड़की को सही समझ देकर जमींदार को सबक सिखाया।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *