STORIES

BEST MOTIVATIONAL STORIES IN HINDI

Best Motivational Stories in Hindi

Today’s Best Motivational Stories in Hindi presents in front of you and wish you’ll like them most. Stay Motivated and Energetic and Stay Consistent in achieving your goals.

1. कुछ तो कर यू ही मत मर

ये कहानी है एक राजा की जो की बहुत ही बहादुर था और जो भी उससे युद्ध करता वो हार जात। प्रजा भी राजा से बहुत खुश थी। आस पास के राजा इससे बिलकुल खुश नहीं थे, क्युकी ये उन्हें हमेशा हरा देता था।

कुछ राजाओ ने इस राजा को जान से मरने का प्लान बनाया। उन्होंने राजा के महल में काम करने वालो को पैसे दिए और राजा के खाने में नींद की बिहोश करने की दवाई मिलवा दी।

जब राजा बिहोश हो गया तोह सिपाई उसे लेकर पहाड़ पर ले गए। राजाओ ने सोचा की उस राजा को गुफा में बंद कर देते है, जिससे वो गुट गुट के मर जाए। सब राजाओ ने मिलकर उस राजा को गुफा में बंद कर दिया और ख़ुशी बनाने लगे।

अगले दिन राजा को सुबह होश आया और उसने पाया की वो एक गुफा में है। हर जगह अँधेरा देखकर और गुफा में बंद होने पर, अब राजा को कोई रास्ता नहीं दिख रहा थ। अब राजा को अपनी माँ की बात याद आई “कुछ तो कर यू ही मत मर”।

राजा का सहस बड़ा और वो खड़ा होकर आगे बड़ा, जैसे ही वो बहार की तरफ चला, उसके पैर पर सॉप ने काट लिया, तब फिर उसे अपनी माँ की बात याद आई “कुछ तो कर यू ही मत मर”। वो फिर से खड़ा होआ और उस पैर के हिस्से को अपनी तलवार से काट दिया। जैसे ही ये चीज खत्म होइ, उसके खून निकलने लगा और फिर से उसे अपनी माँ की बात याद आई की “कुछ तो कर यू ही मत मर”।

फिर उसने अपनी कमर से कपडा निकला और पैर पर बांध लिए। अब राजा खड़ा होआ और फिर से बहार की तरफ चलने लगा। गुफा को एक बड़े से पत्थर से बंद कर रखा था , राजा ने अपनी पूरी शक्ति लगाई और थीरे थीरे उस पत्थर को साइड कर दिया। और राजा की जान बच गयी सिर्फ एक बात से की “कुछ तो कर यू ही मत मर।

Moral of the Day: इस कहानी से हमे बहुत कुछ सिखने को मिलता है, स्व प्रेरणा का हमारे जीवन में बहुत महत्पूर्ण है। जरूरी नहीं की आप हमेशा दूसरे आपकी मदत करे, कई बार आपको अपनी मदत खुद करनी होगी, इसीलिए अपने होसरा हमेशा कायम रखे। और अपनी माता पिता की बातो को हमेशा याद रखे और जीवन में पालन करने की कोशिश करते रहे।

2. सहारा इस खुदा का !!

Best Motivational Stories in Hindi

Hello Friends, We are Sharing one of the best Motivational Stories in Hindi, Must read the full story and learn lessons from it.

आज की कहानी है एक किसान की जिसके उप्पर ज़मींदार का काफी कर्जा हो गया था। ज़मींदार की नजर किसान की लड़की पर थी। ज़मींदार किसान की लड़की से शादी करना चाहता था, पर किसान और उसकी बेटी ऐसी नहीं चाहते थे।

ज़मींदार ने किसान से कहा की अगर वो अपनी बेटी की शादी उससे करा दे, तोह उसका सारा कर्जा माफ़ कर देग। लेकिन किसान ने मना कर दिया। अब जमींदार ने पंचायर बिठ्वाई और ये सब बात उनके सामने रखी। पंचायत भी इस पर सोच विचार करने लगी और एक फैसला लिया।

उन्होंने भी ये फैसला किस्मत पर छोड़ दिया। उन्होंने बोला की एक मटके में २ पत्थर रखे जाएगा, १ कला और १ सफ़ेद। लड़की को एक पत्थर निकलना होगा, अगर लड़की पत्थर नहीं निकलती है तोह लड़की के पिता किसान को जेल को जाएगी और अगर लड़की पत्थर निकलती है और वो सफ़ेद निकलता है तोह उसे न ही शादी करनी पड़ेगी और किसान का सारा कर्जा माफ़ हो जाएगा, लेकिन अगर पत्थर कला निकला तोह लड़की को शादी करनी पड़ेगी और कर्जा माफ़ हो जाएगा।

अब जमींदार ने चालाकी करने की सोची, उसने चुपके से दोनों काले पत्थर,मटके में डाल दिए और ये करते होए किसान की लड़की ने उसको देख लिया। अब लड़की फस्स गयी थी , न वो मना कर सकती थी और अगर वो पत्थर निकलती तब भी फस्स जाती।

अब लड़की ने भगवान का सहारा लिया और समझदारी से काम लिया और जल्दी करते होए मटके से एक पत्थर निकला और जल्दी से ज़मीन पर गिरा दिया, जहा पहले से और पत्थत पड़े होए थे। अब जो पत्थर लड़की ने निकला था, वो तोह निचे पड़े पथ्तरो के साथ मिल चूका था। तोह लड़की ने बोलै की आप मटके में देख लीजिये कोनसा पत्थर बचा होआ है और जिस रंग का पत्थर उसमे नहीं होगा वही मेने निकला होगा और ऐसा ही होआ।

अब जब सबने देखा की मटके में कला पत्थर है तोह सबने मान लिया की लड़की ने सफ़ेद पत्थर निकला होगा और इस तरह से लड़की को जमींदार से शादी नहीं करनी पड़ी और उसके पापा का लिया कर्जा भी माफ़ हो गया।

Moral of the Story:- चाहे आपके लिए सारे रस्ते बंद क्यू न हो गए हो, अगर हम भगवान का सहारा लेकर आगे बढ़ते है तोह वो कोई न कोई रास्ता हमारे लिए जरूर निकाल देता है, जैसे यहा लड़की को सही समझ देकर जमींदार को सबक सिखाया।

3. DON’T JUDGE ANYONE QUICKLY

Best Motivational Stories in Hindi

लॉक डाउन के समय की बात है, जहा एक कैब ड्राइवर (Cab Driver) अपने गॉव आ गया था, घर का अकेले कमाने वाला था। कैब ड्राइवर के पास जितने भी रुपये थे, वो सब खत्म हो चुके थे और अब उसके पास कोई दूसरा कमाने का साधन भी नहीं था। उसने काफी लोगो से मदत मांगी पर सब ने हाथ खड़े कर दिए।

कुछ टाइम बाद, कैब ड्राइवर के पास एक कॉल आता है।
सामने से एक आदमी बोलता है -अपना अकाउंट नंबर बताओ, मुझे आपके अकाउंट में पैसे डालने है। इतना कहकर कॉल कट कर दिया। कैब ड्राइवर को कुछ समझ नहीं आया की, कौन अनजान आदमी है, जो पैसे भेजना चाहता है।
उसने उस आदमी को कॉल किया और पुछा- आप कौन है ?
सामने वाला आदमी– मै सब बता दूंगा, पहले आप अपना अकाउंट नंबर बताए।
कैब ड्राइवर विश्वास करके अकाउंट नंबर भेज देता है और उसके अकाउंट में पैसे भी आ जाते है। अब जिसने पैसे भेजे दे, उसका कॉल आता है और कैब ड्राइवर फिर से पूछता है की, आप कौन है और अपने मुझे पैसे क्यू भेजे है ?

सामने वाला आदमी जिसका नाम (रोहित था) बताता है – 3 महीने पहले मैने कैब बुक करी थी, मुझे इंटरव्यू के लिए ट्रैन से दिल्ली जाना था। तब अपने मुझे मेरे घर से रेलवे स्टेशन छोड़ा था, और जब में रेलवे स्टेशन पंहुचा तब मैने देखा की मेरा मोबाइल आपके कैब में ही रहे गया है। मै वापिस आया तोह वह कैब नहीं थी और मैने बहुत जगा आपको देखा पर आप नहीं दिखे और में मनन ही मनन बुरी बाते बोल रहा था, सभी कैब वालो के लिए। और आपके बारे में मैने अपने दिमाग में कुछ ओर ही इमेज (image) बना ली थी।

तब मैने घर जाने का फैसला किया, की मेरा आज का दिन ही खराब है और जब मै घर पंहुचा, तब मैने अपने घर के बाहर एक कैब को देखा, जो की आप थे।
अपने मुझे बताया की- आप मुझे मोबाइल वापिस करने मेरे घर आए थे, लेकिन घर पर कोई नहीं था और न ही उस मोबाइल में किसी का कॉल आया था, जिससे आप ये बता सको और मै यहाँ आपके बारे मै इतना गलत सोच रहा था। वो मोबाइल मेरे लिए बहुत कीमती था क्यूंकि वो मेरे पापा ने मुझे गिफ्ट किया था और मेरे जरूरी डाक्यूमेंट्स (documents) भी उसमे थे।
उस दिन अपने मुझे बहुत बड़ी चीज समझा दी थी की आदमी को कभी किसी को इतनी जल्दी जज (Judge) नहीं करना चाहिए।

लॉक डाउन के टाइम में मुझे आपकी याद आई तो, मैने सोचा आपकी किसी तरह मदत की जाए।
कैब ड्राइवर – अपने भी मुझे आज बहुत बड़ी चीज सीखा दी है की अगर हम अच्छा करते जाए तोह कभी न कभी उसका फल हमे जरूर मिलता है।

आप का बहुत बहुत धन्यवाद, जब में शहर आऊंगा तोह आपसे जरूर मिलूंगा।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *